Constipation During Pregnancy : प्रेग्नेंसी में क्यों होती है कब्ज की समस्या? करे घरेलु उपाय।

healthtipscorner.com

प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में कब्ज की समस्या होना सामान्य है, और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। यह मुख्यतः हार्मोनल परिवर्तनों, गर्भाशय की बढ़ती हुई आकृति और गर्भाशय के ऊपर की दबाव के कारण हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान, कुछ महिलाएं अपने आहार में परिवर्तन करती हैं, और यह बदलाव कभी-कभी कब्ज का कारण बन सकता है। यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो प्रेग्नेंसी में कब्ज को राहत देने में मदद कर सकते हैं:

पौष्टिक आहार:


आपके आहार में पौष्टिक तत्वों को शामिल करें, जैसे कि फल, सब्जियाँ, अनाज, और दूध उत्पाद। फलों और सब्जियों को उबालने से पहले अच्छे से धोकर खाएं। दूध और दूध से बने उत्पादों को शामिल करें, जैसे कि दही और पनीर। जिसे आप को कब्ज की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

पानी पीना:

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ महिलाएं गर्भावस्था के दौरान पानी पीने में कमी कर सकती हैं, जिससे कब्ज हो सकती है। सुबह उठते ही सबसे पहले गर्भवती महिलाओं को गुनगुना पानी पीना चाहिए. यह कब्ज से छुटकारा पाने का सबसे असरदार उपाय है दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखेगा और कब्ज़ को भी दूर रखेगा.


फाइबर युक्त आहार:

डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करने से पेट अच्छे से साफ होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि फाइबर युक्त आहार को बढ़ाएं, जैसे कि ब्राउन राइस, ओट्समील, अनाज, और फल। भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाएं- भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाने से पाचन शक्ति में सुधार हो सकता है।

नियमित व्यायाम:


नियमित व्यायाम करना भी सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। योगा और सांस लेने की व्यायाम गर्भावस्था में अच्छी मानी जाती है.

डॉक्टर से सलाह:


अगर कब्ज़ की समस्या बनी रहती है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए. वह आपको सुरक्षित और प्रभावी उपाय बता सकते हैं.

Leave a comment